preloder

8 Muscle Building Foods For Indian Bodybuilders (In Hindi)

Pocket

यदि आप शरीर सौष्ठव के बारे में गंभीर है, आपको पता होना चाहिए कि सिर्फ व्यायाम नहीं है जो आपके शरीर का निर्माण कर सकता है। मांसपेशियों के निर्माण वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक अच्‍छी बॉडी बनाने के लिए, आपको अपने आहार में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स शामिल करने होंगे।

 

व्यस्त जीवन शैली और जानकारी की कमी अक्सर एक व्यक्ति के मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक सही प्रकार के खाद्य पदार्थ प्राप्त करना मुश्किल बना देता है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए सही भोजन की पहचान करने में मदद करने के लिए, हमने भारतीय बॉडीबिल्डर्स के लिए 8 बॉडीबिल्डिंग खाद्य पदार्थों की एक सूची तैयार की है जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना होगा।

 

अंडे

 

 

अंडे प्राकृतिक प्रोटीन का उपयोगी स्रोत है जो आपको एक बार में कई प्राकृतिक पोषक तत्व आवश्यकताएं पूरी करने में मदद कर सकता है। अंडे की जर्दी में कई पोषक तत्व होते हैं और अधिकांश अंडे का प्रोटीन केवल जर्दी में पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन ए / डी / ई और कोलेस्ट्रॉल शामिल है जो टेस्टोस्टेरोन स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करता है।

 

मछली का तेल

मछली का तेल शरीर में फैट कम करने और अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, अगर आप नियमित आधार पर मछली नहीं खाना चाहते हैं, तो आप अपने आहार के हिस्से के रूप में मछली के तेल के पूरक के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

 

दही

 

 

ताजा दही में अच्छे जीवाणु होते हैं जो आपके जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। हालांकि, आपको स्वाद या जमे हुए दही का सेवन करने से बचने की जरूरत है क्योंकि इसमें परिधान और शर्करा शामिल हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

 

अलसी का बीज

सन बीज में फाइबर, ओमेगा -3 और प्रोटीन होते हैं। इससे मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है। अपने पूर्व बिस्तर भोजन के रूप में कम वसा वाले दही के साथ सन के 1 बड़े चम्मच को शामिल करें।

 

चिकन ब्रैस्ट

 

 

अपने आहार में चिकन ब्रैस्ट शामिल करने से एक ही आप अपने आहार को स्वादिष्ट और स्वस्थ बना सकते हैं। हर 100 ग्राम चिकन स्तन से आपको 30 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

 

शकरकंद

मीठे आलू विटामिन ए / सी / बी 6 का उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसमें राइबोफ्लेविन, पोटेशियम और फोलिक एसिड भी शामिल हैं। यह आपके ऊर्जा स्रोतों के एक replenisher के रूप में काम करता है और अपनी मांसपेशियों के निर्माण की प्रक्रिया के लिए ईंधन का काम करते हैं।

 

नट्स

नट्स फाइबर, वसा और प्रोटीन का सही मिश्रण है। ये आपकी कमर पर अतिरिक्त मास डाले बिना मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक कैलोरी देते हैं। दिन के दौरान खाने के नाश्ते के बीच में इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

 

ब्रोकोली

 

 

ब्रोकोली आपको फाइबर, विटामिन और खनिजों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है। इन्हें अपने पोस्ट-वर्कआउट भोजन में जोड़ें और अपने सब्जी सलाद में शामिल करे।

 

जब आप अपने आहार में इन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल करेंगे, तो आप निश्चित रूप से मजबूत हो जाएंगे। यह आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लक्ष्य के लिए सही आहार साबित हो सकता है और जल्द ही आप अपने शरीर में होने वाले बदलाव देख पाएंगे।

3 thoughts on “8 Muscle Building Foods For Indian Bodybuilders (In Hindi)

  • February 27, 2018 at 3:36 pm
    Permalink

    Nice article

    Reply
  • August 14, 2018 at 1:30 pm
    Permalink

    Indian bodybuilders ko vitamin ke liye kya khana chaiye kya nahi sab kuch bahut aache se bataya hai aapne. Nice article!!

    Reply
    • September 11, 2018 at 9:06 am
      Permalink

      Thank you! Keep visiting for more updates.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *