Indian Superfoods For Weight Gain (In Hindi) | The Indian Builder
preloder

Indian Superfoods For Weight Gain (In Hindi)

Pocket

स्वस्थ वजन प्राप्त करने में कैलोरी का सेवन प्रमुख भूमिका निभाता है। वज़न बढ़ाने के लिए कम पौष्टिक मूल्य वाले उच्च-कैलोरी तत्व खाने का उपभोग नहीं होता है। यह केवल आपके वसा द्रव्यमान को बढ़ाता है और आपके शरीर को बहुत खराब आकार देता है। एक तंदुरुस्त शरीर प्राप्त करने के लिए आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने की आवश्यकता है। इस लेख में कुछ भारतीय सुपरफ़ूड का उल्लेख हैं जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

 

स्वस्थ वजन लाभ फूड्स (मांशाहारी)

 

अंडे

अंडे प्राकृतिक प्रोटीन का सबसे उपयोगी स्रोत है जो आपको एक बार में कई प्राकृतिक पोषक तत्वों की आवश्यकताएं पूरी करने में मदद कर सकता है। इसे वज़न हासिल करने के लिए सबसे प्रभावी भोजन माना जाता है। इसमें विटामिन ए, डी, ई और अच्छे कोलेस्ट्रॉल होते हैं जो आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है।

 

दुबला लाल मांस

दुबला लाल मांस वजन बढ़ाने का एक स्वादिष्ट स्रोत हैI यह सप्लीमेंट्स से बेहतर काम करता हैI इसमें बहुत सारे प्रोटीन और आयरन हैं जो वजन के लिए अच्छे हैं I

 

चिकन

चिकन प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जो आपको कैलोरी को बढ़ावा दे सकता है। वजन घटाने की गोलियों की तुलना में यह बहुत बेहतर काम करता हैI

 

ऑइली मछलियां

 

सामन और ट्यूना दो ऑयली मछलियां हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करती हैं। ये बेहद स्वस्थ होते हैं और आपको दुबला द्रव्यमान पर रखने और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है।

 

स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए दूध उत्पाद

 

वसा सहित दूध

पूरे वसा वाले दूध प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है। प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं जो मांसपेशियों के गठन में मदद करते हैं। दूसरी ओर, संतृप्त वसा मांसपेशियों की वृद्धि के लिए टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में वृद्धि करती हैं।

 

मक्खन

हम में से ज्यादातर हमारे भोजन के लिए मक्खन का इस्तेमाल करते हैं। यह एक वसा समृद्ध डेयरी उत्पाद है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। 100 ग्राम मक्खन में 81 ग्राम वसा होता है। इसे अपने आहार में जोड़ने से आपको जल्दी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। लेकिन, यह सुनिश्चित करें कि आप इस उत्पाद को नियमित रूप से लें क्योंकि इसमें निश्चित मात्रा में संतृप्त वसा है जो आपके धमनियों को रोक सकता है।

 

दही

 

ताजा दही में अच्छे जीवाणु होते हैं जो आपके जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। हालांकि, आपको फ्लेवर वाले या जमे हुए दही का सेवन करने से बचने की जरूरत है क्योंकि इनमें परिधान और शर्करा शामिल हैं जो आपके शरीर के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है। यूनानी दही नियमित दही से बेहतर है क्योंकि यह एक केंद्रित उत्पाद है और इसमें दुगना प्रोटीन है जो मांसपेशियों बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

 

स्वस्थ वजन लाभ (शाकाहारी)

 

दलिया

दलिया वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। लेकिन, क्या आपको पता था कि जब सही मात्रा में खपत होती है, तो यह वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है? यह वास्तव में वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए पोषक तत्वों और फाइबर के साथ भरी एक पौष्टिक नाश्ता बनाता है। इसमें पोषक तत्व नियासिन होता है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए हमारे शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।

 

केला

 

ये फल कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरी हुई है। कसरत के बाद खाये जाने वाले भोजन के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। यह शरीर को पोषक तत्वों के साथ भरता है और वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है।

 

स्वस्थ तेल

जैतून का तेल, बादाम का तेल, कैनोला तेल और नारियल तेल कुछ स्वास्थ्यप्रद तेल हैं जिन्हें आपके आहार में शामिल किया जा सकता है। इन तेलों में वसा असंतृप्त वसा होता है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी करने में मदद करते हैं।

 

नट और बीज

 

नट और बीज में उच्च कैलोरी और पोषक तत्वों। 1 कप मिश्रित मूंगफली, अखरोट, बादाम और पिस्ता में 530 कैलोरी, 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 45 ग्राम वसा और 20 ग्राम प्रोटीन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *